Friday, July 10, 2020
Home Lifestyle पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ हर...

पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ हर दिन शामिल करें यह चीजें, होगा कमाल का फायदा

वजन में वृद्धि और पेट की चर्बी किसी को भी परेशान कर देती है। महिलाएं, विशेष रूप से, इससे बहुत आहत होती हैं क्योंकि वे अपने मनचाहे कपड़े नहीं खरीद सकतीं। कुछ महीने पहले तक मेरा बढ़ता वजन भी मुझे परेशान कर रहा था। पेट लटकने से मैं बहुत शर्मिंदा था। व्यायाम के बाद भी, कोई बड़ा प्रभाव नहीं था। ऐसे में मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं। फिर मैंने शालीमार के फोर्टिस अस्पताल के डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की। उन्होंने मुझे समझाया कि वजन घटाने और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि हम जो कुछ भी खाते हैं वह हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ वजन को भी प्रभावित करता है। व्यायाम के साथ अच्छे और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करके, आप अपने वजन और पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

फिर उसने कुछ बातों का भी जिक्र किया। इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने से, मैंने अपने पेट में जमा वसा को काफी कम कर दिया है। मैं इन बातों को आपके साथ भी साझा करना चाहता हूं। तो इन बातों को जानकर आप भी तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इन चीजों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको रोजाना केवल एक चम्मच लेना चाहिए। अपने चयापचय को बढ़ाएं और वजन कम करें और यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हमें बताएं कि ये क्या हैं और आप उन्हें कैसे लेते हैं।

इसे पढ़ें:

सेब साइडर सिरका 1 चम्मच

 

Apple साइडर सिरका एक महान सुपर फूड है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो वजन कम करना चाहती हैं, और हर दिन एक चम्मच पानी लेती हैं। जी हां, ऐप्पल साइडर विनेगर को दो-चरण किण्वन में बनाया जाता है। सबसे पहले, सेब के स्लाइस या कुचल और खमीर के साथ मिश्रित शराब में चीनी बदल जाती है। दूसरा, बैक्टीरिया शराब को एसिटिक एसिड में किण्वित करता है। एसिटिक एसिड ऐप्पल साइडर सिरका का मुख्य सक्रिय घटक है। एसिटिक एसिड रक्त शर्करा के स्तर को कम करके वजन कम करने में मदद करता है, इंसुलिन के प्रदर्शन में सुधार करता है। इसलिए भोजन अच्छी तरह से पच जाता है। और इससे मदद मिलती है।

अलसी 1 चम्मच

 

फ्लैक्स सीड्स फाइबर और लिग्निन से भरपूर होते हैं। उच्च फाइबर खाने की आपकी इच्छा को दबाने और आपको अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है और सूजन को कम करता है। इससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। आप सुबह एक चम्मच ले सकते हैं और इसे रात को खाली पेट भिगो सकते हैं। आप इसे शेक, स्मूदी, दही, सूप, सलाद और जूस में भी मिला सकते हैं। अगर आपका शरीर मेरे शरीर की तरह गर्म है, तो इसे हमेशा पानी में भिगोकर खाएं। इसे खाने के अलावा, आपको दिन भर में ढेर सारा पानी भी पीना चाहिए। ()

1 चम्मच चिया सीड्स

हम सभी जानते हैं कि फाइबर हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। खासतौर पर जब हम तेजी से वजन कम करना चाहते हैं। चिया बीज आपकी भूख को कम करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। क्योंकि चिया बीज फाइबर में उच्च होते हैं, वे आपको फुलर महसूस कर सकते हैं। यही कारण है कि चिया बीज अधिलेखित को रोकने में मदद कर सकता है।

इसे पढ़ें:

1 चम्मच ग्रीन टी

ग्रीन टी में एक प्रकार का फ्लेवोनोइड होता है जिसे कैफीन और कैटेचिन कहा जाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। ये दोनों कारक चयापचय को बढ़ावा देते हैं। कैटेचिन भी आंशिक रूप से अतिरिक्त वसा को तोड़ने में मदद करता है। यह वजन घटाने के लिए और आपके बालों के लिए भी अच्छा है। 1 चम्मच ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके लिए, दिन में दो बार आधा चम्मच ग्रीन टी बनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ये है भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फिल्में, जानना चाहते हैं तो पढ़ लीजिए

बॉलीवुड में हर साल सैकड़ों फिल्में बनती हैं उनमें से कुछ फिल्में हिट होती है तो कुछ फिल्में फ्लॉप हो जाती है, लेकिन कुछ...

बेहद बोल्ड दिखती है ये 5 मुस्लिम अभिनेत्रियां, यकीन नहीं है तो तस्वीरों में देख लीजिए

हिंदी सिनेमा जगत में यूं तो कई खूबसूरत अभिनेत्रियां मौजूद है, लेकिन इस लेख में हम आपको बॉलीवुड की मुस्लिम अभिनेत्रियों के बारे में...

इन 5 राशियों की लड़कियां नहीं देती प्यार में धोखा… जानिए आप कितने खुशनसीब है

प्यार की व्याख्या करना किसी के भी लिए संभव नहीं है, क्योकि प्यार वो अनुभव है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता...

चाहे कितनी ही पुरानी पथरी हो… गलाकर पेशाब के जरिये बाहर निकाल देगा ये तरीका ! जरुर पढ़े

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को शरीर से फ़िल्टर करके शरीर से बाहर कर...

Recent Comments